Sunday, September 27, 2020

Weight Loss: वजन कम करने के 10 टिप्स in hindi

Weight Loss: अपनाएं ये १० तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

Hello dosto aaj me aap logo ko weight loss karne ki tips in hindi ke bare me bataoga yah tips se aap apna weigh aaram se loss ya kam kar payege aur fir rah payege.

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 वजन कम करने फायदे


जब आप सुनते हैं कि किसी आदमी का वेट आवश्यकता से अधिक बढ़ गया है.  तो आप के मन में उसके प्रति एक बढ़ा हुआ पेट और चलने फिरने में असमर्थ दिखने वाले व्यक्ति की तस्वीर निकलकर सामने आने लगती है।. यह सच भी है कि बड़े हुए पेट के कारण आदमी एक साथ कई तरह की परेशानी से मुबतला हो जाता है.  और इस बीमारी के पीछे कई कारण होते है।.


आदमी में वजन का बढ़ना एक्सारसाइज की कमी, तनाव, हार्मोनल असुंतुलन और खान–पान की गलत आदतों व आराम तलब जीवन के कारण होता है।.      तेजी से भागती दौड़ती जिंदगी में काम का प्रेशर और तनाव के कारण आदमी को एक्सरसाइज करने का फुर्सत नहीं मिल पाता है।.


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मोटापे में पेट का मोटा होना  सबसे अधिक खतरनाक माना जाता है जो बीमारियों की खान होता है और एक तरह से पेट बढ़ने पर इसे साइलेंट किलर समझा जाता है।. मोटापा में यदि आदमी शराब पीता हो और धुम्रपान करता हो तो उसे हृदय रोग, डायबिटीज, लिवर और किडनी की समस्याएं होना आम हो जाती है।.

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 तनाव की हालत में अक्सर व्यक्ति तनाव से छुटकारा पाने के लिए सिगरेट, शराब या तंबाकु का सहारा लेता है.  ताकि उसका तनाव कम हो जाए ।.  बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर तबतक ध्यान नहीं देते हैं जबतक कि उनके शरीर में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।.

  कुछ पुरूष भी महिलाओं की तरह बीमारी होने पर उसे टालते रहते है और अंतिम अवस्था में जाकर उसका इलाज कराते है। आदमी अपने जीवन में स्वस्थ  जीवन शैली, उचित आहार और नियमित एक्सरसाइज को अपनाकर मोटापे की  समस्या को अपने से कोसो दूर रख सकता है।.

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पुरूषों के लिए अपना वजन कम करना क्यों महत्वपूर्ण है

बीमारियों से मुक्त और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पुरूषों को अपने वजन को नियंत्रण में रखना या बड़े हुए वजन को कम करना बहुत ही जरूरी है।
 आपका वजन बढ़ना न सिर्फ उसके लिए अनअपीलिंग लुक और भद्दा लगता है   बल्कि इससे जीवन के लिए खतरा उत्पन्न करने वाली बहुत सारी बीमारियां भी आपको अपनी चपेट में ले लेती है।
 मोटापा बढ़ने से निम्नलिखित बीमारियों के बढ़ने और इसके परिणामस्वरूप जीवन के लिए खतरा पैदा होने की आशंका बनी रहती है।.

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1.हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल की समस्या


ओवर वेट आदमी अक्सर उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीडि़त रहता है।  इन बीमारियों का अगर समय पर इलाज नहीं कराया जाता है तो आगे चलकर इसके परिणाम स्वरूप हृदय रोग और हदयघात के खतरे बढ़ जाते है।

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2. हृदय रोग


ओवर वेट आदमी में हृदय की गति का तेज़ होना हृदय घात के खतरे, पतले आदमी की तुलना में कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।  इस बीमारी से सालाना लाखों लोगों की असमय मौत हो जाती है।  आधुनिक जीवन शैली और उसमें होने वाले तनाव के कारण समय से पहले और अचानक हृदयघात के खतरे पैदा होते है।

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3. कैंसर


मोटापे से, खासकर पुरूषों में प्रोस्टेरेट ग्रंथी और आंत का कैंसर होने का खतरा रहता है।



पेट कम करने के उपाय


लोगों को सेहतमंद व फिट रखने में उनके आहर की अहम भूमिका होती है।  व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है   जिसकी वजह से ली गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर आपके पेट के आस-पास के हिस्सों में नजर आने लगती है।

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अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं।  लेकिन सबसे अधिक जो समस्या आती है.  वो है  पेट के आसपास की चर्बी को हटाना।  क्या आप जानते हैं कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है। 

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पेट पर जमा फैट ना सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ता है  बल्कि यह आपके लुक को भी खराब करता है।   जानिए हमारे साथ पेट पर जमा चर्बी को कम करने के आसान व असरकारी उपायों के बारे में और फर्क देखिए-

1.खाने के बाद पानी पीने से बचें


अक्सर देखा गया है कि खाना खाने के बाद लोग ढेर सारा पानी पी लेते हैं जो कि पेट निकलने की मुख्य वजहों में से एक है। खाने के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि एक-डेढ़ घण्टे बाद ही पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो खाने के बाद बस एक कप हल्का गुनगुना पीएं।

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2.थोड़ा-थोड़ा करके खाएं


तीन टाइम खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम व फिट बनाएंगी।

3.शहद है फायदेमंद


जैसा कि हम सब जानते हैं शहद गुणों की खान है। यह मोटापा कम करने में भी कारगार है।  रोजाना सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं।  नियमित रुप से इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।
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4.ग्रीन टी पियें


अगर आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, या फिर ब्लैक टी पियें।  इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है  जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है  और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।

5.मॉर्निग वॉक करें फिट रहें


रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी।   क्‍योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। पेट जल्दी कम करना है  तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें।   लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें।   थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें।

6.उपवास करें


यदि आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं  और अपनी इस आदत से भी परेशान हैं,  तो इसका सबसे आसान तरिका ये है  कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें।  आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं,        जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं।

7.खान-पान का रखें खयाल


यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या  फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है   तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें।   खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे। रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है।


Motapa kam kese kare,pet ander kese kare
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तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं।  भोजन में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले।

8.नींद पूरी करें


संतुलित आहार व व्यायम के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं  जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी भी बढ़ती है।  रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है।  इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है।

9.योगासन है जरूरी


कमर और पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है। लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें  जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें।    रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करें।

10.बॉल एक्‍सरसाइज करें


जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं।  अब हाथों पर एक्‍सरसाइज वाली बडी़ बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं।  अब अपने हाथों की बॉल को   अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं।  फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकड़ाएं।  इस क्रिया को लगातार 12 बार करें।  ऐसा करने से पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

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                           धन्यवाद

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