Sunday, September 27, 2020

Pimples से छुटकारा पाने के 29‌ घरेलू उपाय get rid of pimples

Chahre se pimples hatane ke 29 gharelu upay .How to get rid of pimples. Pimples tips in hindi.


चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं. अगर आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये असरदार उपाय. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय.pimples on head.pimples tips in hindi

pimples-on-head-pimples-tips-in-hindi


युवाओं में कील-मुंहासे या पिंपल्स एक आम समस्या हैं। महिलाओं और लड़कियों में यह अधिक देखा जाता है क्योंकि उनके शरीर में हॉर्मोन में बदलाव अधिक होता है। इसमें चेहरे पर लाल रंग के दाने जैसे हो जाते हैं.

* Kya hai chamki bukhar ke lakshan karan or ilaj ke bare mein 2020

जिन्हें कील कहते हैं जिन्हें दबाने पर सफेद रंग का पदार्थ निकलता है, यही कील को फोड़ों अलग पहचान दिलाती है। वैसे इन्हें बिलकुल दबाना या छेड़ना नहीं चाहिए, ऐसा करने से कील की जगह पर गहरे व स्थाई दाग बन सकते हैं face se pimple kaise hataye

मुँहासे क्यों होते है ?


मुँहासे क्यों होते है? Pimples kyo hote hai ये सवाल हर किसी के मन में उठना लाज़मी है। दरअसल, ऑयली स्किन पर धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन की मार पड़ते ही पिंपल यानि मुंहासे हो जाते हैं। इसके अलावा शरीर में हार्मोनल बदलाव के चलते भी त्वचा की तेल ग्रंथियों में संतुलन बिगड़ जाता है और त्वचा पर मुंहासे नज़र आने लगते हैं। pimples remove tips in hindi.pimples on forehead 

पिंपल्स के प्रकार pimple kitne prakar ke hote hai:- Types of Acne


पिंपल दिखने में भले ही एक जैसे लगें लेकिन वास्तव में ये कई प्रकार के होते हैं। चेहरे पर दाग की तरह नज़र आने वाले पिंपल 4 प्रकार के होते हैं। जानिए पिंपल्स के प्रकार...।

1:- पेपुल्स
2:- पुटी
3:- नोड्यूल्स
4:- फुंसी या दाना

1:-पेपुल्स


पेपुल्स त्वचा पर छोटे लेकिन उभरे हुए नज़र आते हैं। ये गुलाबी रंग के होते हैं। ये त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑयल की वजह से पनपता है। आमतौर पर ये बहुत ही सेंसटिव और दर्द देने वाले होते हैं।

2:-पुटी


पुटी को सिस्ट या गांठ भी कह सकते हैं। साथ ही ये पस से भी भरे होते हैं। इस तरह के मुंहासे अक्सर त्वचा पर दाग छोड़ जाते हैं। अगर आपको भी इस तरह के मुंहासों के लक्षण नज़र आएं तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। 

3:-नोड्यूल्स


नोड्यूल्स मुंहासे त्वचा के ऊपर निकलने के बजाए अंदर की तरफ निकलते हैं। नाॅर्मल पिंपल्स से उलट, ये मुंहासे त्वचा पर हफ्ते या महीनों तक रह सकते हैं।

4:-फुंसी या दाना


आमतौर पर ये मवाद से भरे दाने होते हैं, जो त्वचा पर गंदगी व एक्स्ट्रा ऑयल के जमा होने की वजह से होते हैं। 

pimples-remove-tips-in-hindi-pimples-on-forehead

मुँहासे का कारण – 


यह रोग युवक-युवतियों को समान रूप से होता है। यह प्राय: वसा ग्रन्थियों के विकार तथा प्रणालीविहीन ग्रन्थियों के असन्तुलन से उत्पन्न होता है। पुरुषों के अण्डकोषों के अन्तस्राव और स्त्रियों में डिम्ब के अन्तस्राव के विकार, भोजन के विकार, अधिक व्यायाम, कार्बोहाइड्रेट और वसा पदार्थों का अधिक सेवन तथा अधिक हस्त मैथुन क्रिया आदि कारणों से होता हैं। जब   साँस के रास्ते, शरीर के अन्दर के मैल बाहर नहीं निकल पाते तो ये नया रास्ता खोजते हैं और चेहरे पर मुँहासे के रूप में निकल आते हैं।और भी बहुत से कारण हैं ‌जैसे

1:-ज़्यादा तेल वाला खाना
2:-प्रदूषण
3:-चाय /कॉफी
4:-धूप
5:-तनाव
6:-हार्मोनल बदलाव:
7:-. कॉस्मेटिक का ज़्यादा इस्तेमाल
8:-खानपान से जुड़ी बुरी आदतें
9:-अनुवांशिकता

मुँहासे के लक्षण – 


यह युवावस्था में होने वाला शोथयुक्त चर्मरोग है। इसमें नवयुवक एवं नवयुवतियों के मुख पर कीलें (फुन्सियाँ) निकल आती हैं जो आगे चलकर बहुत सख्त हो जाती हैं तथा उनमें पीप पड़ जाती है। muhase ke daag hatane ke upay in hindi

हल्के ढंग के मुँहासे में दानों का मुँह नुकीला होता है और दबाने से उनमें से चर्बीली कीलें निकलती हैं। मुँहासे अधिक बढ़ जायें तो सुन्दर चेहरा भी भद्दा-सा दिखाई देने लगता हैं।how to remove keel from face in hindi

पिंपल/मुंहासे से बचाव के लिए क्या खाएं – Diet for Pimples in Hindi


1:-क्या खाएं?


हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, खीरा, शकरकंद, गाजर और शिमला मिर्च खाएं।
मौसमी फलों को अपने भोजन में शामिल करें।
दही का नियमित सेवन करें।
ग्रीन टी पिएं।
अखरोट, काजू और किशमिश का सेवन करें।

2:-क्या ना खाएं?


ज़्यादा तेल वाली चीज़ें या जंक फ़ूड, जैसे- पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स आदि का ज़्यादा सेवन न करें।
ज़्यादा मीठा खाने से परहेज करें।
ऐसी चीज़ों से दूर रहें, जिनमें ग्लिसेमिक की मात्रा अधिक होती है, जैसे – सफ़ेद ब्रेड, सफ़ेद चावल, प्रोसेस्ड फ़ूड आदि।

Face-par-pimples-kyu-hote-hai-in-hindi

मुँहासे का घरेलू इलाज get rid of pimples:-


(1) मुल्तानी मिट्टी के साथ मेहँदी और आँवला को भिगोकर रात भर रख दें, सुबह सबको मिलाकर उसमें पीसी हुई हल्दी, दही, मक्खन, जौ का आटा, गेहूँ का महीन पिसा हुआ आटा, चने का आटा, मकई का आटा मिलाकर (आधा-आधा मुट्ठी) लेप बनाकर उसको मुँहासों पर लगायें। त्रिफला चूर्ण में बेसन और हल्दी मिलाकर उसका लेप मुँहासों पर लगायें।

(2) मजीठे को पीसकर चूर्ण बनाकर उसमें शहद मिलाकर मुखलेप तैयार करें। इसे अधिक प्रभावशाली बनाने के लिये जरा-सी हल्दी और दो चम्मच चन्दन का महीन चूर्ण भी डाल सकते हैं। स्नान से पूर्व इसे मुँह पर लगा लें, फिर कुछ देर धूप में बैठकर धूप का सेवन करें। फिर ठण्डे पानी से धो लें।
(3) केला, अमरूद, सन्तरा, सेब आदि को पीसकर फल मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण में दही और पिसी हुई हल्दी मिलायें। साथ में तुलसी रस और शहद की दो चार बूंद डालकर इससे बनाये गये मुख लेप का सुबह-शाम कम से कम एक महीने तक सेवन करें। निश्चय ही लाभ होगा।

(4) बादाम 1 नग, मुनक्का 1 नग रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उन्हें मसलकर छान लें। फिर उसी पानी में बेसन, हल्दी और महीन जौ का आटा मिलाकर पेस्ट बनाकर उसका मुखलेप के रूप में सेवन करें।

(5) मसूर की दाल को पोटेशियम परमेंगनेट के जल में घोलकर उसके गुलाबी रंग लें। रंगने के पश्चात दाल को सुखा कर अत्यन्त महीन पीस लें। इस पिसी हुई दाल में उसके चौथाई हिस्सा आरारोट को भली प्रकार मिलाकर शीशी में भर लें। थोड़ा-सा लगाते समय गाय का दूध, घी या पानी में पेस्ट बनाकर लगायें।

(6) शरीर पर कहीं भी काले दाग या चकत्ते हों, टमाटर काटकर पट्टी बाँध लें। कुछ ही दिनों में त्वचा सामान्य हो जायेगी।

(7) फिटकरी और कालीमिर्च समान मात्रा में पीसकर गाढ़ा लेप मुँहासे पर लगायें। अच्छा हो साथ ही चन्दन भी घिस लें। रात को लेप लगाकर सो जायें और सुबह मुँह धो लें फिर हल्की-सी क्रीम लगा लें।

(8) संतरे के तने की छाल, संतरे के फल का छिलका और उसके पत्ते सब पीसकर बेसन दही के मिश्रण में डालकर मुँहासों पर लेप करें। इस लेप को और भी अधिक प्रभावकारी सिद्ध करने के लिए आप शहद की कुछ बूंदें उसमें डाल सकते हैं।

(9) लाल चन्दन, जायफल तथा कालीमिर्च समान भाग में लेकर पानी में पीसकर लगाने से मुँहासे ठीक हो जाते हैं।
(10) मसूर की दाल 50 ग्राम, हल्दी 10 ग्राम, नींबू का रस मिलाकर जल के साथ पीसकर लेप करने से मुँहासे ठीक हो जाते हैं।

(11) छाछ से चेहरा धोने से मुंहासों के दाग दूर होते हैं।

(12) नारंगी के छिलकों को मुंहासों पर रगड़ने से राहत मिलती है।

(13) जामुन के बीज को पानी में घिसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं।

(14) एकदम पके और गले पपीते को छीलकर और मसलकर चेहरे पर कुछ देर तक मालिश करें। 15-20 मिनट बाद जब यह सूखने लगे तो पानी से धो दें। अच्छी तरह से चेहरा पोंछकर नारियल या तिल के तेल से मसाज करें। एक सप्ताह तक यह प्रयोग करें। चेहरा चमक उठेगा।

(15) 10 ग्राम बेसन और 10 ग्राम हल्दी पाउडर दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो दें।

(16) आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और ठंड़े पानी से चेहरा धो लें। त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने का यह भी अच्छा उपाय हैं।

(17) अदरक के रस में नमक मिलाकर रात को चेहरे पर लगाएं और सुबह धो दें। इससे भी दाग-धब्बे दूर होकर स्किन हेल्दी होगी।
(18) जायफल और लाल चंदन को पानी में घिसकर चेहरे पर लेप करने से मुंहासे दूर होते हैं।

(19) नीम की जड़ को पानी में घिसकर मुंहासों पर लगाने से आराम मिलता है।

(20) संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना लें। इसे गुलाबजल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।

(21) मसूर की दाल को पीसकर दूध, कपूर और घी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

(22) एक कटोरी गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर तौलिए की सहायता से मुंहासों पर लगाएं। थोड़ी चुनचुनाहट भी हो तो घबराएं नहीं, 10 दिन में मुंहासे दूर हो जाएंगे।

(23) 1 कप दूध में नींबू का रस मिलाएं। सुबह इसे तैयार करके रात को चेहरा साफ करके इस लेप को लगाएं सुबह धो दें। कुछ दिन तक यह प्रयोग करें काफी लाभ होगा।

(24) नीम, तुलसी, मेथी, पुदीना आदि की पत्तियों को पीस लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी, कपूरकाची, संतरा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। पूरी तरह सूखने पर धो लें। यह एक बेहतरीन पिंपल पैक है।

(25) नींबू का रस, बादाम का तेल और ग्लिसरीन तीनों समभाग लेकर शीशी में भरकर अच्छी तरह मिलायें और प्रतिदिन प्रात: सायं मुख पर मलें। इसके निरन्तर प्रयोग से कील, मुंहासे और झांईयां दूर हो जाती हैं।
(26) गुलाब के फूल का अर्क लगाने से मुंहासे साफ हो जाते हैं।

(27) नींबू के अर्क में नौसादर मिलाकर लगाने से मुंहासों को आराम मिलता है।

(28) सुबह दातुन करते समय दातुन के कूचे को मुंह पर फेरने से मुंहासे साफ हो जाते हैं और फिर नहीं निकलते ।

(29) दूध पर पड़ी हुई ओस को मुंह पर लगाने से मुंहासे निकलने बन्द हो जाते हैं.

पिम्पल/मुंहासे दूर करने के 10 असरदार क्रीम
pimple marks removal cream


1. ओ3+ डर्मल जोन जीटाडर्म क्रीम (O3+ Dermal Zone Zitderm Cream)

2. सेबमेड क्लियर फेस केयर जेल (Sebamed Clear Face Care Gel)

3. न्यूट्रोजेना ऑन-द-स्पॉट एक्ने ट्रीटमेंट – Neutrogena On-The-Spot Acne Treatment

4. एवेने क्लीनैंस एक्सपर्ट – Avene Cleanance Expert

5. विको टर्मरिक स्किन केयर – Vicco Turmeric Skin Cream

pimple-marks-removal-cream-cream-for-pimples-pimples-cream


6. जोवीस एंटी-एक्ने एंड पिंपल क्रीम – Jovees Anti Acne & Pimple Cream

7. काया एक्ने फ्री प्यूरीफाइंग नरिशर – Kaya Acne Free Purifying Nourisher

8. ऑर्गेनिक थेरेपी इंस्टा क्लियर एक्ने क्रीम – Organic Therapie Insta Clear Acne Creme

9. क्लियरसिल रैपिड रेस्क्यू स्पॉट ट्रीटमेंट क्रीम – Clearasil Rapid Rescue Spot Treatment Cream

10. ओरिफ्लेम प्योर स्किन स्पॉट एसओएस जेल – Oriflame Pure Skin Spot SOS Gel


Follow me 👉 pimple-hatane-ke-tarike-hindi-me  how-to-remove-pimple-marks-in-one-day-in-hindi  how-to-get-rid-of-pimples-in-5-minutes

Related tags-pimple hatane ke tarike hindi me.पिम्पल के उपाय.pimple removal cream.how to remove pimple marks in one day in hindi.how to do clean up at home.pimples on face treatment at home in hindi.how to get rid of white spots on face in a week.get rid of pimples.pimples on head.pimples tips in hindi.pimples remove tips in hindi.मुहासे. pimples on forehead.how to get rid of pimples in 5 minutes.pimples cream.how to get rid of pimples for men.pimple marks removal cream.

0 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box