Sunday, September 27, 2020

How to gain weight :- वजन बढ़ाने के १०बेहतरीन तरीके l

How to gain weight :- वजन बढ़ाने के १०बेहतरीन तरीके 

Agar aapko apna bajan weight gain karna hai ya bajan badhana hai to yah article aapke liye hai kyo ki is article me weight gain karne ke tips in hindi ke bare me bataya gya hai.

Agar aapko yah article pasnd aaye to is article ko share kare aur comment kar ke bataye ki aapko yah article kaisa laga.


१.केलौरी से भरपुर खाघ प्रदार्थ



ड्राई फ्रूट्रस, बादाम, किशमिश इत्यादि में भरपूर कैलोरी होती है। बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्रस को रोस्ट कर उन्‍हें कुरकुरा भी बनाया जा सकता है। इसके बाद इन्‍हें स्‍नैक्‍स के तौर पर खाया जा सकता है। इससे आपका वजन सही प्रकार से बढ़ेगा।

२.भरपुर पोषक तत्त्वों वाला भोजन


वजन बढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि आपको स्वस्थ होना है न कि मोटा। इसलिए खाने में उस सामग्री का इस्ते़माल करें जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करे। कम फैट और ज्यादा कैलोरी वाला भोजन ही खाएं।

how-to-gain-weight-fast


३.नियमित एक्सरसाइज


शरीर को फिट एंड फाइन बनाने के लिए नियमित व्यायाम करें। आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। वेट ट्रेनिंग, टिवस्ट कर्ल्स और डिप्स जैसे एक्सररसाइज करने से शरीर में खून का संचार तेजी से होगा और ज्यादा भूख भी लगेगी।

४.प्रोटीन की मा‌त्रा बढाये



प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है। आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त फिश, अण्‍डा, अंकुरित चने, मोठ, चिकन, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें।

५.हैल्थी फैट ले


वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में पनीर, मक्खन और घी, आदि को शामिल करें। आप चाहें तो इन्‍हें अपने सूप में मिलाकर भी पी सकते हैं।

६.भोजन की अधिक मात्रा ले


यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन की मात्रा बढ़ानी होगी। शुरू-शुरू में आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा इसलिए जरूरी है कि आप थोड़े से शुरू करके, ज्‍यादा करें। छोटे का उपयोग करने की बजाय बड़ी प्लेट और कटोरी का उपयोग करें और पेय पदार्थ भी बड़े गिलास में लें।

७.हरी सब्जीयॉ


वजन बढ़ाने में हरी सब्जियां खाना बहुत लाभदायक होता है, इससे आपकी सेहत भी बनती हैं और आप आसानी से बिना तनाव के अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं।

Weight-gain-tips


८.आहार‌ मे 500 कैलोरी तक ले


आप क्‍या खाते हैं और कितना खाते हैं यह आपके वजन बढाने को काफी प्रभावित करता है। अपने आहार में रोजाना 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दें। अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी कैलोरी की मात्रा बढ़ा दें। इससे आप कसरत में खर्च की गई कैलोरी को दोबारा हासिल कर पाएंगे।

९.आहार लेने का तरीका


सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार लें और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार लें। अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करें और उसके बाद अलग-अलग तरह के खाने के सामान खाएं। हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें।

१०.पर्याप्त नींद 


आमतौर पर लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। शरीर में वजन बढाने के लिए भरपूर नींद बहुत महत्त्‍वपूर्ण होती है। इस बात का ध्यान रखें कि दिन में कम से कम 8 घंटे भरपूर रूप से सोयें, ताकि शरीर सही तरीके से काम कर सके और वजन बढ़ाने में मदद करें।

                     👇🏻इसे भी पढ़ें👇🏻


१.सलाद खाने से होते हैं जबरदस्त 10 फायदे....

२.Weight Loss: अपनाएं ये 6 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

3.Corona virus(Covid-19):- कोरोना वायरस लक्षण, पहचान, बचाव

4.जनिये कमर मैं दर्द क्यो होता हैं इसके लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार – Back Pain Symptoms and Home Remedies in Hindi

5.अच्छी नींद पाने के  घरेलू नुस्खे:-Tips for good sleep

6.Pimples से छुटकारा पाने के 29‌ घरेलू उपाय get rid of pimples

7.शहद Honey के जबरदस्त ३० फायदे | Honey benefits in hindi 2020

0 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box