Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

सुबह जल्दी जागने के 10 प्रमाणित फायदे | BENEFITS OF Get Up Early In the Morning

मित्रों सुबह जागना  स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, यह आप सभी जानते होंगे लेकिन सुबह जल्दी जागना कितना फायदेमंद है? इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते है। 

यदि आप चिलचिलाती धूप आने तक के लिए अपना अलार्म सेट करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक नुकसानदेह सुबह हो सकती है। आज हम आपको बतायेंगे सुबह उठने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानकर आप जरुर सुबह जल्दी उठना चाहेंगे। 

खुद के लिए एकांत का समय - 


सुबह जल्दी उठना तब और महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप आप अन्य इंसानों के साथ रहते हैं जैसे - छोटे बच्चों या वयस्कों के साथ - जल्दी उठना आपके लिए बहुत आवश्यक और यह आपको एक्स्ट्रा टाइम दे सकता है।


सुबह उठने पर कागज़ को पलटते हुए या केवल  शांत रहने का आनंद लेते हुए कॉफी या चाय को धीरे-धीरे पीने का लुफ्त लेना आपके एक बुरे दिन को भी अच्छा बनाने का पूरा प्रयास करते हैं। सुबह खुद के साथ अधिक समय आपको बिताकर आप एक व्यस्त दिन का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हो है और यह आपको पूरे दिन ठंडा रखने के लिए भी मददगार साबित होता है ।

व्यायाम करने के लिए अधिक समय निकालने का मौका मिलता है - 


आप महीनों से सोच रहे है कि कल से व्यायाम या योगा शुरू करेंगे पर समय के आभाव में आप हर बार यह नहीं कर पाते। यदि कसरत करना आपके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अक्सर समय निकालने के लिए संघर्ष करते हैं, तो जल्दी उठना इसके लिए टिकट हो सकता है।

आंखों ka धुंधलापन dur करने के gharelu उपाय‌ in hindi

आपके दैनिक काम काज जैसे ऑफिस वर्क इत्यादि इससे आपके शरीर में तनाव पैदा होता है और यह तनाव आपको कई तरह के नुकसान पहुंचता है, जिसमें - डिप्रेशन, oxidative स्ट्रेस, anxiety इत्यादि शामिल है, बाद में इन्हीं बीमारियों से अन्य बीमारियाँ उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में सुबह जागना आपके लिए और भी महत्पूर्ण क्योंकि सुबह उठकर जब आप व्यायाम करते है तो आपके तनाव को कम करने में सहायक होता है। 


दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि - जब आप खुद को तनाव ग्रस्त महसूस करते है, और सुबह उठ कर व्यायाम करते है तो हमारा शरीर अतरिक्त endorphins (तनाव से दूर रखने वाला हार्मोन) का रिसाव करता है जिससे आप खुद को उत्साहित मेहसूस करते है और पूरे दिन का काम सकरात्मक ढंग से कर पाते हैं। 

यह हार्मोन सुबह के समय ही रिलीज होता है - जो आपके मूड को बेहतर बना सकता हैं, तनाव और चिंता को कम कर सकता हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता हैं। 

ट्रैफिक में कम समय लगता  है - 

कई बार आप देर से जागने के बाद भी खुद को ऊर्जा भरा मेहसूस करने की जगह, मूड ऑफ और upset महसूस करते हैं। कारण है कि आप जब देर से जागते है, तो आपको हर काम जल्दी करना होता है और समय पर ऑफिस इत्यादि पहुंचना होता है लेकिन देर से उठने पर यह सम्भव नहीं हो पाता। 


जब आप घर से निकलने में देरी करते है तो ट्राफिक भी आपको रोकने की पूरी कोशिश करता है ऐसे में आपके लिए आपके patience के लिए यह बेहद जरुरी है कि आप सुबह थोड़ा जल्दी उठे और इत्मीनान से सारे काम करे। 


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यातायात विभाग और स्वास्थ्य कल्याण सीमित द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जाम में फंसने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य नुकसान होते हैं। (1) (विश्वसनीय स्त्रोत) 


  • तनाव (stress) 

  • अवसाद (डिप्रेशन) 

  • क्रोध और आक्रमकता 

  • Respiratory problem (श्वास संबधी समस्याएँ) 


काम को करने का पर्याप्त समय मिलता है


कई बार आप सोचते हैं कि आपके पास आपका काम पूरा करने के लिए आपके पास दिन में कुछ अधिक घंटे हों?  जी जरुर! आपकी यह इच्छा पूरी हो जाएगी - यदि आप अपना अलार्म सामान्य से एक या दो घंटे पहले सेट करते हैं।


 बेशक, अधिक, अधिक, अधिक काम करने के लिए आपको हर सेकंड भागने की ज़रूरत नहीं है।  लेकिन अगर आपको थोड़ा अतिरिक्त समय चाहिए, तो जल्दी उठना आपको उन चीजों की देखभाल करने का एक व्याकुलता-मुक्त मौका देता है, जो आप अन्यथा बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे।

एक पूरी और अच्छी नींद के लिए सुबह जागना होता है, फायदेमंद - 

शोध °(विश्वसनीय स्त्रोत) से पता चलता है कि जो लोग जल्दी उठते हैं, वे जल्दी सो जाते हैं और एक स्वस्थ्य लंबी, बेहतर गुणवत्ता वाली नींद का आनंद लेते हैं।


 पर्याप्त नींद लेने से हमे कई फायदे मिलते हैं:


  •  बेहतर मूड


  •  बेहतर एकाग्रता


  •  मोटापे और अन्य पुरानी बीमारियों की कम संभावना


वही दूसरी तरफ, गुणवत्तापूर्ण नींद और खराब नींद के कारण हमे निम्न नुकसान उठाने पड़ते हैं :


  • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर होती है , जिसका अर्थ है कि आप अधिक बार बीमार हो सकते हैं। 


  • उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह होने की संभावनाओं को बढावा देना। 


  • अपने सेक्स ड्राइव के साथ खिलवाड़। बिस्तर पर पहुचते ही स्तवन होना। 


सुबह जल्दी जागने का अर्थ अधिक ऊर्जा हो सकता है। 

यह सच है कि बेहतर नींद आम तौर पर अधिक ऊर्जा के बराबर होती है। यदि आप पहले बिस्तर पर जा रहे हैं और बेहतर गुणवत्ता वाली नींद ले रहे हैं, तो यह कल्पना करना कोई बड़ी छलांग नहीं है कि आप आने वाले दिन में अधिक आराम और तरोताजा महसूस करेंगे।

स्वस्थ्य त्वचा - 

आपकी रूखी और बेज़ान त्वचा में जान डालने के लिए आप सुबह उठना शरू कर सकते हैं। क्योंकि सुबह जागने के समय आपकी REM (Rapid Eye Movement) नींद पूरी हो चुकी होती जिसके बाद यदि आप सोते है तो यह आपको तनावपूर्ण स्थिति में ले जाने का कार्य करती है। 


दाढ़ी उगाने के तरीके | dadhi ugane ke gharelu upay


सुबह देर तक बिस्तर पर पड़े रहने के प्रभाव आपकी त्वचा पर महीन रेखाओं, झुर्रियों, पीलापन और सूजी हुई या लटकी हुई पलकों में दिखाई दे सकते हैं। नींद की कमी भी मुँहासे में योगदान कर सकती है।


अुदच्छी नींद आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है।  नींद के दौरान, आपकी त्वचा कोशिकाएं पुन: उत्पन्न होती हैं, जबकि रक्त प्रवाह में वृद्धि ले कारण कोलेजन पर्यावरण और यूवी (UV Radiation) क्षति की मरम्मत में मदद करते हैं।


रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी जागना ही, आपकी त्वचा उथको चमकदार और सुंदर बनाने का सबसे उत्तम उपाय है। इसके अलावा, सुबह जल्दी जागने पर आप अपने शरीर पर और त्वचा  पर ज्यादा बेहतर ढंग से ध्यान दे पाते हैं।  जैसे अपना चेहरा धोना।  तो अगर आप उस सुबह की चमक के साथ जागते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। हालांकि अपनी त्वचा को स्वस्थ्य बनाने के लिए नींबू के उपयोग भी कारगर है। 

डार्क सर्कल को कम करने में कारगर है सुबह जल्दी जागना - 


कम और अस्वस्थ नींद आपकी आँखों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है - यह आपकी आँखों में सुजन के साथ ही साथ डार्क सर्कल के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। 


जब आप सुबह जल्दी उठते तो आपका यह सोचना गलत है कि आप आपनी नींद का त्याग कर रहे है या फिर आप उस दिन प्रयाप्त नींद नहीं ले पाते बल्कि यह आपकी नींद को बेहतर बनाने की तरफ एक कदम है। यदि आप सुबह जल्दी जागने में सक्षम है , तो आप नींद का त्याग नहीं कर रहे हैं बल्कि , काले घेरे को अलविदा कह सकते हैं। 


Dark circle हटाने के लिए आप आप - डार्क सर्कल हटाने के 20 आयुर्वेदिक उपाय पढ़ सकते हैं। 

सुबह के नाश्ते के लिए अधिक समय - 


जल्दी जल्दी नास्ता, करने के साथ गर्म गर्म कॉफी या चाय से आपका मुहँ जाने कितनी ही बार जल गया होगा। खुद के शरीर पर कुछ रहम कीजिए और सुबह जल्दी उठकर बड़े इत्मीनान और नाश्ते माँ पूरा स्वाद लेते हुए नास्ता करे। यह आपके पाचन क्रिया को सुचारू बनाता hai, और आपको एक बेहतर दिन के लिए तैयार करता है। 


जितना आप काम करते है, उसके अनुसार आपको नाश्ते की एक अच्छी खुराक की आवश्यकता होती है इसलिए सुबह जल्दी उठने से आपको चलते-फिरते झटपट कॉफी और डोनट लेने के बजाय भरपूर नाश्ता बनाने और उसका आनंद लेने के लिए अतिरिक्त समय मिलता है।


पौष्टिक भोजन के साथ दिन की शुरुआत करने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, और आने वाले दिन के लिए अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। 

सुबह जल्दी जागने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है -


आपका दिमाग आपके सिर्फ एक सेकंड में नहीं जाग सकता और यही कारण है कि जब हम पहली बार उठते हैं तो हम घबराहट और भटकाव महसूस करते हैं।


यह नींद की जड़ता जागने की प्रक्रिया का एक नियमित हिस्सा है।  फिर भी, यह लगभग एक घंटे या उससे अधिक समय तक चल सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना और काम पूरा करना कठिन हो जाता है यदि आप देर से जागते है तो आपको घर से जल्दी बाहर निकलना होता है जबकि उस समय आपका मष्तिक पूरी तरह जाग भी नहीं पाता जो कि आपको असहज महसूस कराने में कोई कसर नहीं छोड़ता। 

शाम को टहलने के फायदे | Shaam ko ghumne ke fayde in hindi


सुबह जल्दी उठकर आप अपने मष्तिक को पूरा समय दे सकते है जिससे वह ठीक तरह से सक्रिय हो जाए ताकि आपको ध्यान केंद्रित करने में कोई समस्या नहीं हो।सुबह जल्दी जागने से आपको पूरी तरह से जागने का समय मिलता है ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।

सुबह जल्दी कैसे जागे? 


अलार्म का जादू - 


अपने अलार्म के समय को धीरे-धीरे बढ़ाएं।  एक सप्ताह के लिए हर दिन 15 मिनट पहले अपना अलार्म सेट करें, धीरे-धीरे समय को उस स्थान तक ले जाएं जहां आप इसे चाहते हैं।  इसे आसान बनाने के लिए और थके हुए जागने से बचने के लिए, रात को थोड़ा पहले सोने की कोशिश करें।


खुद को प्रेरित करें - 


सुबह जल्दी उठना  घर का काम जैसा महसूस नहीं होना चाहिए, और अगर ऐसा होता है तो आप इसे करने के लिए कम इच्छुक होंगे। आपको ऐसी प्रेरणा पाने की आवश्यकता है जो आपको आनंदित करती है जैसे किसी प्रोजेक्ट को पहले ही निपटाना ताकि आप दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए अपना कार्यदिवस समाप्त कर सकें, या सुबह ध्यान या योग का आनंद ले सकें, जिसके लिए आपके पास कभी समय नहीं है।

अंतिम विचार :


सुबह जल्दी उठना आपके स्वास्थ्य को कुछ महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको  अच्छी रात की नींद का त्याग करने की आवश्यकता नहीं है। 


"जल्दी सोना, जल्दी उठना" हर किसी के लिए नहीं है, इसलिए यदि आपको अधिक नींद की आवश्यकता है या बस थोड़ी देर बाद सोना पसंद करते हैं, तो यह भी ठीक है।  


हालांकि सुबह जागने के लिए आपको रात में हल्दी सोने के बारे में सोचना चाहिए। रात को जागना हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है वही सुबह जागना फायदेमंद समय तो समय होता है, आप जितना समय दिन में सोकर गुजारते है, उसकी वज़ह आपको यह समय रात की नींद में ले लेना चाहिए ताकि आप सुबह उठकर अपने जीवन के नए फायदे को महसूस कर सके। 

Post a Comment

0 Comments

Recommended Posts

Ad Code