Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Dry Fruits Benefits In Hindi

 आज हम आपके लिए लेकर आए ऐसी जानकारी जो आपके बहुत काम आ सकता हैं। आज हम जानेंगे ड्राई फ्रूट के फायदे के बारे मेंड्राई फ्रूट्स का सेवन सभी ने किया होगा आपने भी ड्राई फ्रूट्स खूब खाएं होंगे। पर जब बात ड्राई फ्रूट्स खाने से हमें क्या - क्या  फायदा हो सकता हैं इसकी जानकारी सभी को नहीं होती हैं।

इसलिए आज हम यह जानकारी आपके लिए लेकर लेकर आए हैं। आज जब भी तेज़ दिमाग करने की बात हो  या Body Banane Ka Tarika हर कोई चाहें वो डॉक्टर हो जिम ट्रेनर हो या सामान्य लोग सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं।

dry-fruits-benefits-in-hindi


इसकी सबसे बड़ी वजह हैं ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले ढेर सारे रिच पौष्टिक तत्व जो स्वास्थ के लिए बहुत ही  लाभदायक होते हैं। यही वजह हैं की ड्राई फ्रूट्स की कीमत भी दूसरे फ्रूट्स के मुकाबले ज्यादा होती हैं। ड्राई फ्रूट्स में मुख्य रूप से बादाम, पिस्ता, खजूर, काजू, अखरोट और हेज़लनट्स किशमिश अंजीर इत्यादि आते हैं।

जो सामान्यता लोगो के द्वारा विभिन्न रूप में सेवन किया जाता हैं। तो चलिए जानते Dry Fruits Benefits In Hindi ड्राई फ्रूट के फायदे के बारे में विस्तार से हिन्दी में।   

ड्राई फ्रूट्स खाने के फ़ायदे 

1. इम्युनिटी मजबूत करने में 

ड्राई फ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, बी -6, K1 और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं। 

एक अध्ययन के अनुसार पॉलीफेनोल्स के उच्च स्तर वाले ड्राई फ्रूट्स इम्युनिटी में सुधार करने में मदद करते हैं।  कई ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, यह Stress को दूर करने में भी मदद करता है। 

इम्यूनिटी सिस्टम kya hai इसे कैसे majboot kare ?

2. वजन घटाने में 

ड्राई फ्रूट्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होते हैं, यह एक शाम के समय तेलीय या डीप फ्राइड खाना खाने की जगह के रूप में खाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं जब आपको भूख लगती हैं। फाइबर आपको लंबे समय तक भूख को नियंत्रित करता है और भोजन के बीच खाने की इच्छा को नियंत्रित करता है। 

सीमित कैलोरी का सेवन और एक स्वस्थ पाचन वजन घटाने के दो मूल तत्व हैं। इस प्रकार आहार फाइबर में रिच ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों के अनुसार कुछ नट्स में वसा की मात्रा आपके शरीर में अवशोषित होने में समय लेती  है, इसलिए यह वजन बढ़ने से रोकता है। 

मोटा होने के उपाय || mota hone ke gharelu tips in hindi 

3. त्वचा के लिए फायदेमंद 

ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ और झुर्रियों से मुक्त रखता है, जो स्किन में ग्लो लाने और युवा दिखना में मदद करता है। ड्राई फ्रूट्स में आवश्यक तेल और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा डेड सेल्स पुनर्जीवित करने और उम्र बढ़ने को रोकने में मदद करता हैं। 

अध्ययनों के अनुसार तनाव से कई त्वचा रोग और पुरानी सूजन हो सकती है। इसलिए एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार आपको स्वस्थ त्वचा को प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन सबसे उपयोगी हैं। 

4. स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद 

अखरोट जैसे कई ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा - 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ओमेगा -3 खून में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। नतीजतन यह धमनियों को बंद होने से रोकने में सहायता करता है।

इस प्रकार यह ड्राई फ्रूट्स दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है। ओमेगा -3 धमनियों में प्लाक बिल्ड-अप को रोकने में भी मदद करता है। एक हाल ही में हुए अध्ययन से साबित होता है कि बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे विशिष्ट प्रकार के नट्स खाने से हृदय रोग और कोरोनरी हृदय रोग की संभावना कम हो सकती है। 

5. हड्डियों के लिए लाभदायक 

ड्राई फ्रूट्स में मैग्नीशियम, बोरान, विटामिन k और कैल्शियम जैसे स्वस्थ पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए हमारी कंकाल संरचना कैल्शियम से बनी हुई होती है, और कई ड्राई फ्रूट्स जैसे सूखे खुबानी, अंजीर आदि में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा में होती हैं।

जो कंकाल संरचना स्वस्थ बनाए रहने में मदद करता हैं। नतीजतन वे हड्डी से संबंधित बीमारियों या कमजोरियों को दूर करने और हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। 

इस स्थिति में हड्डियां नाजुक हो जाती हैं, जिससे अप्रत्याशित फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स के सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। 

6. टाइप-2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद

एक अध्ययन में पाया गया की ड्राई फ्रूट्स टाइप -2 मधुमेह के मरीज के लिए सकारात्मक परिणाम लाने में मदद करता हैं। नट और सूखे फल कुशलता से टाइप 2 मधुमेह जैसे रोगों का मुकाबला कर सकते हैं। उनके अद्वितीय मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और अन्य बायोएक्टिव यौगिक मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव के लिए जिम्मेदार होते हैं।  

सूखे मेवों में फाइबर, वसा, खनिज और अन्य बायोएक्टिव गुण होते हैं। ये गुण कई जीन तंत्रों को ठीक करने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काजू जैसे कई सूखे मेवों में फाइबर इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करके रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है। 

जानिए: डायबिटीज के 15 लक्षण | symptoms of sugar in hindi.

7. कैंसर की रोकथाम में 

कई अध्ययन से पता चला हैं की कैंसर के रोकथाम में ड्राई फ्रूट्स प्रभावी होते हैं। उदाहरण के लिए बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ए की मात्रा के कारण फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

अध्ययन के अनुसार किशमिश, अंजीर, प्रून (सूखे प्लम) और खजूर जैसे सूखे मेवों का सेवन प्रति सप्ताह 3-5 या अधिक लेने से प्रोस्टेट, अग्नाशय, बृहदान्त्र, पेट और मूत्राशय के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। 

8. ब्लड प्रेसर नियंत्रित करने में 

हमारे शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होने से उच्च रक्तचाप हो सकता है। इससे स्ट्रोक, किडनी फेल और हार्ट अटैक जैसे कई अन्य विकार भी हो सकते हैं। सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स में से एक बादाम प्राकृतिक रूप से मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं तो अपने आहार में बादाम को शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

एक अध्ययन से पता चलता है कि आहार की खुराक में मैग्नीशियम जोड़ने से मधुमेह के उच्च रक्तचाप वाले वयस्कों में निम्न रक्तचाप में मदद मिल सकती है। मैग्नीशियम एक प्राकृतिक वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित होने से रोकता है। नतीजतन यह स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

High Low ब्लड प्रेशर क्या है | तुरंत control कैसे करे ?

9. मानसिक स्वास्थ्य के लिए 

ड्राई फ्रूट्स मानसिक स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं, यदि शरीर में बीटा कैरोटीन की कमी है तो चिंता और अवसाद जैसे मूड विकारों से निपटना मुश्किल हो जाता है। एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूखे मेवों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये घटक सामान्य रूप से स्मृति और मस्तिष्क समारोह में सुधार करते हैं। वे नींद में भी सुधार करते हैं और आपको पूरे स्तर पर बेहतर आराम करने में मदद करते हैं। 

निष्कर्ष 

तो इस तरह आज आपने जाना की Dry Fruits Benefits In Hindi ड्राई फ्रूट्स द्वारा Body Banane Ka Tarika आशा करते हैं आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही आप Dry Fruits Benefits In Hindi ड्राई फ्रूट्स द्वारा Body Banane Ka Tarika को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें। अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे Social Media  अकॉउंट Facebook या इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं। 

30 din में ghar पर body कैसे banaye? बिना जिम गये

यह आर्टिकल सुनील कुमार द्वारा लिखा गया जो की www.heartbeatsk.com ब्लॉग के वरिष्ठ लेखक हैं। साथ ही सुनील कुमार जी एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर हैं जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं यह onlyhealthfitness.in पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं। आशा करते हैं आप सभी को हमारा लेख पसंद आया होगा। अधिक जानकारी लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट अवश्य करें धन्यवाद।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Recommended Posts

Ad Code