Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

विटामिन ई के 10 मुख्स स्त्रोत vitamin e food sources in hindi

 हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ और मजबूत बने रहने के लिए कई प्रकार के विटामिन्स और मिनर्ल्स की जरूरत होती है । यूँ तो कई प्रकार के विटामिन तथा मिनरल होते हैं मगर इनमें सबसे महत्वपूर्ण Vitamin e होता है जो शरीर के कई जरूरी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए अवाश्यक  है ।

Body में विटामिन ई की कमी कई घातक बिमारीयों का कारण बन सकती है और शरीर की कई अवाश्यक प्रक्रियाओं को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है ।

इसलिए आज हम इस लेख मेें विटामिन ई के प्रमुख स्त्रोतो ( Vitamin E Foods Sources In Hindi ) को बारे में सम्पूर्ण जानकारी देगे, इस लेख को पढ़ने के  बाद आपको Vitamin E के सप्लीमेंट्स खाने की अवाश्यकता नही पढ़ेगी बल्कि आप कुछ खाद पदार्थो को अपनी डाइट में शामिल कर के Vitamin E  की दैनिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं ।

मगर सबसे पहले जान लेते हैं की विटामिन ई क्या है और ये हमारे के लिए क्यो जरूरी है ।

विटामिन E के कारण, लक्षण, मुख्य स्रोत और कमी के रोग

विटामिन ई क्या है ( What is Vitamin E in hindi )

विटामिन ई वसा में घुलनशील एक प्रकार का Vitamin है । ये एक तरह का यौगिक होता है जिसमें टोकोफेरॉल और टोकोट्रॉयनॉल शामिल होते हैं ।

विटामिन ई कोशिकाओं को बचाने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है । इसके अलावा यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत भी है जिसके चलते ये त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है ।

तो चलिये अब हम आपको विटामिन ई के मुख्य कार्य बताते हैं इसके बात आपको Vitamin E Foods Sources In Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी ।

विटामिन ई के मुख्य कार्य ( What Vitamin E do in hindi )

1. Body में फैटी एसिड को बैलेंस रखता है
2. त्वचा को हैल्थी बनाए रखने में सहायक है
3. फ्री रेडिकल्स से बचाता है
4. खून में लाल रक्त कोशिकाओं ( Bed blood cells )  को बनाने में मदद करता है
5. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है
6. कोशिकाओं को क्षति पहुचने से बचाता है

विटामिन इ मुख्य स्त्रोत ( Vitamin E Foods Sources In Hindi )

तो अब तक आपको पता चल गया होगा की विटामिन ई हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है और हमें इसे क्यो लेना चाहिये । चलिये अब हम आपको विटामिन ई के मुख्य स्त्रोतों के बारे में बताते हैं ताकि आप नियामित रूप से विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा का सेवन कर सकें ।

1. बादाम ( Almond )

बादाम को ज्यादातर लोग प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और दूसरे पोषक तत्वों के लिए Use करते हैं । इसको Regularly लेने से शरीर में ऊर्जा का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही यादादश्त भी बढ़ती है ।

बादाम फायदेमंद होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी सम्पन्न है । केवल 100 ग्राम बादामों में ही 4.93 मिलीग्राम तक विटामिन ई होता है इसके अलावा इसमें पोटेशियम, फाइबर और नियोसिन भी अच्छी मात्रा में होता है ।

बादाम क्या है ? Badam ke फायदे नुकसान in hindi 2021

2. ब्रोकली ( broccoli )

ब्रोकली भी विटामिन ई के मुख्य स्त्रोतों में से एक है इसमें विटामिन ई के साथ दूसरे न्यट्रीशन की भी अच्छी मात्रा होती है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और शरीर की पुरी हैल्थ में एक नई जान डालते हैं । इसलिए अपनी डेली Deit में ब्रोकली को भी शामिल जरूर करें ।

3. टमाटर ( Tomato )

टमाटर एक ऐसा खाद पदार्थ है जो हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होता है मगर फिर भी अधिकतर लोगों को इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों की पूरी जानकारी नही होती ।

टमाटर की 100 ग्राम मात्रा से हमें लगभग 0.8 मिलीग्राम विटामिन मिल जाता है । टमाटर में भले ही विटामिन ई की मात्रा कम हो मगर इसमें दूसरे पोषक तत्वो की भरपूर मात्रा होती है । इसमें लाइकोपीन नाम का एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो शरीर को कैंसर और इस जैसी कई दूसरी घातरनाक एंव गंभीर बिमारीयों से लड़ने में मदद करता है ।

4. गेंहू के बीज का तेल ( Wheat Germ Oil )

ये नाम आपको सुनने में थोड़ा अजीब और नया लग रहा होगा मगर यकीन मानिये गेंहू के बीज का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है । इसमें विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है साथ ही कुछ मात्रा में दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं ।

आप Wheat Germ Oil को सलाद और कई दूसरे आहार में मिक्स कर के ले सकते हैं । इसकी 100 ग्रााम मात्रा में 149.40 मिलीग्राम तक विटामिन ई होता है ।

5. सूरजमुखी के बीज ( Sunflower Seeds )

सूरजमुखी के बीज एक स्वास्थ्यवर्धक खाद पदार्थ है । इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है । इसका Use दही, सलाद और दलिये में डाल कर किया जाता है । सूरजमुखी के बीज की 100 ग्राम मात्रा में 35.17 मिलीग्राम Vitamin e होता है ।

6. पीनट बटर

अगर आपको बिना किसी झंझट के स्वादिष्ट तरीके से विटामिन ई का सेवन करना है तो पीनट बटर आपके लिए Best option रहेगा । 100 ग्राम पीनट बटर में 9.1 मिलीग्राम Vitamin e होता है ।

लेकिम पीनट बटर में विटामिन ई होने के साथ कैलोरीस भी अच्छी - खासी होती हैं इसलिए जो लोग Weight loss करना है उन्हे पीनट बटर का कम ही सेवन करना चाहिये ।

7. कीवी

ज्यादातर लोग कीवी का अधिकतर इस्तेमाल विटामिन सी की कमी पुरी करने के लिए करते हैं क्योकि ये विटामिन सी का मुख्य Source हैं मगर इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई भी होता है । इसमें पाया जाने वाला विटामिन C immunity बढ़ाने में भी मदद करता है ।

8. अजवायन

अजवायन में भी विटामिन ई होता है लेकिन दूसरे आहार पदार्थों की तुलना में इसमें थोड़ा कम विटामिन ई होता है । मगर इसमें दूसरे पोष्टिक तत्व जेसे- पोटेशियम, विटामिन के, ए और सी अच्छी मात्रा में होते हैं ।

9. मूंगफली ( Groundnuts )

मूंगफली ना केवल खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि इनमें कूट - कूट कर पोषक तत्व भी भरे होते हैं जिसके कारण मूँगफली को खाने के कई Health benefits होते हैं । 100 ग्राम मूंगफली में 4.9 मिलीग्राम विटामिन ई होता है इसके अतिरिक्त इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और नियोसिन भी होता है ।
इसलिए मूंगफली के सीजन में आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिये ।

10. पालक

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं इसलिए आपको उन सब्जियों का भी सेवन करना चाहिये जिसमें विटामिन ई होता है । वैसे तो सौकड़ो की संख्या में विटामिन ई वाली सब्जियां होती हैं मगर इनमें पालक प्रमुख है ।

100 ग्राम पालक में 2.03 मिलीग्राम तक विटामिन ई  होता है साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम, और प्रोटीन भी होता है ।

निष्कर्ष (Conclusion) -

विटामिन ई शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वो में से एक है जिसकी कमी पूरी करने के लिए ज्यादातर लोग सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं । मगर आपको विटामिन ई को लेने के लिए महँगे सप्लीमेंट्स की जरूरत नही है आप कुछ फल, सब्जियो ओर मेवों को डाइट में शामिल कर के प्रचूर मात्रा में विटामिन ई ले सकते हैं ।

Article Send By - Healthy Dawa 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Recommended Posts

Ad Code