Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

हाइट बढ़ाने के रामबाण उपाय

हाइट बढ़ाने के रामबाण उपाय

1.विटामिन ए


शरीर के अंगों  के सही प्रकार से कार्य करें  इसके लिए आपको विटामिन ए से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में  शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां  मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी।  तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें।  पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि  के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।
Height-badane-ke-upay

2.प्रोटीन


 प्रोटीन रिच  फूड न केवल हेल्थी होते हैं  बल्कि  आपकी हाईट भी बढ़ाते हैं।  यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।  अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान  करते हैं।   कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं-  मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन आदि।

3.विटामिन डी


लंबाई बढ़ाने के  लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है  उनमें से एक है व‍िटामिन डी।  अच्छी तरह से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के  लिए, हड्डी के विकास के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको विटामिन डी  की जरूरत होती है जो मछली, दाल, अंडा, टोफू,  सोया मिल्कर, सोया बीन,  मशरूम और बादाम आदि में  पाया जाता है।

4.मिनरल


खनिज हड्डी  के  ऊतकों का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और  शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं।   अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें।  यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।
Height


5.कैल्शियम


कैल्शियम शरीर के  लिए एक आवश्यक खनिज है।  यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है।  ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है।

6.लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान


हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है   ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है   जिससे हमारी हाइट बढ़ती है।  सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण  शरीर  का  विकास होना  बंद या  कम  हो  जाता है और  अगर  आप  शरीर का सही विकास  करना  चाहते हैं तो खान-पान  का  पूरा  ध्यान रखना  शुरु  कर दें। आजकल कोल्ड  ड्रिंक्स  पीना फैशन बन गया है,  लेकिन  यह  सेहत के  लिहाज  से  सही  नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा  खाने से  भी  हाइट  नहीं  बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने  से  हाइट  बढ़ती है। प्रोटीन  दूध, दही, में  खूब  होता है।
Height-kaise-badaye
  विटामिन,  मिनरल्स  के लिए  फल  खाओ, जूस  पियो और  हरी  सब्जी, दालें  खाना मत  भूलना।  आइए  हम आपको  बताते  हैं  कुछ  ऐसे पोषक  तत्व  जिनका  उपयोग कर  के  आप  अपनी  रुकी  हुई हाइट  को  बढ़ा  सकते हैं।

शरीर के अंगों  के सही प्रकार से कार्य करें  इसके लिए आपको विटामिन ए से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में  शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां  मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी।  तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें।  पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि  के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

7.देशी गाय का दूध


 देशी गाय का दूध कदवृद्धि में विशेष सहायक है।  जो बच्चे नाटे हैं, अविकसित हैं,  उन्हें नाश्ते में  भरपेट पपीते का नाश्ता कराओ ।

8.ताड़ासन


 ताड़ासन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।  इसके लिए सबसे पहले जमीन पर कंबल बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं।  अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर और दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखें  फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें  और दोनों पैरों पर अपने  शरीर का वजन सामान रखें।  उसके बाद दोनों  हथेलियों की अंगुलियों  को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं।  हथेलियों सीधी रखें फिर  सांस भरते हुए अपने  हाथों को ऊपर की ओर खींचिए,  जिससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा।   इसके साथ ही पैरों की एड़ी को भी ऊपर उठाएं और पैरों की अंगुलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखिए। इस स्थिति में कुछ देर रहें। कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले  आऐ  इस आसन को प्रतिदिन 10-12 बार करें। 
   

                         धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments

Recommended Posts

Ad Code